लव लेटर्स को पढ़ते समय आपके मन में सबसे पहले क्या आता है? शायद भावनाएं, ईमानदारी, रोमांस, विश्वास और इससे संबंधित चीज़ें। हालाँकि इस डिजिटल दुनिया में लिखित लव लेटर्स को भेजना काफी कम सा हो गया है, लेकिन फिर भी ये लव लेटर्स कुछ लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। यदि, बात आती है अपनी फीलिंग्स को शेयर करने की, या अपने दिल की बात किसी से कहने की, तो कागज़ का यह छोटा सा टुकड़ा आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। इसकी मदद से आप अपनी फीलिंग्स को ऐसे व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं, जिसे आप बहुत प्यार करते हैं, जिसके बिना आप एक पल भी नहीं रह सकते और जिसके साथ आप अपना पूरा जीवन व्यतीत करना चाहते हैं।


Love letter in hindi

प्यार में डूबा हुआ व्यक्ति अपने प्यार को दूसरे व्यक्ति के प्रति व्यक्त करना पसंद करता है। आज सोशल मीडिया को हर लड़का और लड़की इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग लिखित लव लेटर्स का चुनाव करते हैं। क्योंकि यह उन प्रेमियों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है, जो एक दूसरे की प्राइवेसी का सम्मान करते हैं और गोपनीय रूप से एक दूसरे से प्यार करते हैं। लड़कियों को अपने बॉयफ्रेंड के लिए लव लेटर लिखना पसंद है, जानते हैं क्यों? क्योंकि लड़कियां जानती हैं कि लड़कों को लिखित लव लेटर्स काफी पसंद आते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि लड़के उस लव लेटर को पढ़कर उस लड़की की भावनाओ का सम्मान करता है और सीधा - सीधा प्यार का इज़हार करने के बजाये एक लव नोट लिखता है। और ट्रेडिशनल ट्रेंड का चुनाव करते हुए उसे यह नोट भेज देता है।


Love Letter लिखते समय इन बातों का ध्यान रखें

  1. ज़्यादा से ज़्यादा अपने लवर की तारीफ करने की कोशिश करें।
  2. जब आप उससे पिछली बार मिले थे, उससे हर एक बात का ज़िक्र करें।
  3. उसे यह जताइए की आप उसे कितना याद करते हैं।
  4. उसे यह जताइए की आप उसका कितना खयाल रखते हैं।
  5. ज़्यादा से ज़्यादा फिल्मीं बनें।
  6. एक सच्चे लवर के Character में घुस जाएँ।
  7. उसे जैसी बातें पसंद हैं, वैसी बातों का ज़िक्र करें।

हमने उदहारण के तौर पर कुछ Love Notes साझा किये हैं जिन्हें पढ़कर आप एक बढ़िया Love Letter लिख सकते हैं।




Love Letters In Hindi

प्रेम पत्र - 1

आई लव यू, आई लव यू वैरी - वैरी मच नैना। मैं आखें बंद करता हूँ तो युम्हेँ देखता हूँ, आखें खोलता हूँ तो तुम्हें देखना चाहता हूँ। तुम पास नहीं होती तो तुम्हें चरों तरफ महसूस करता हूँ, हर पल, हर घडी, हर वक़्त। मेरे नैना, मेरी नैना को ढूंढते हैं। इसे प्यार कहो, पागलपन या मेरे दिल की धड़कन, मेरे लिए एक ही बात है।


प्यार तो बहुत लोग करते हैं, लेकिन मेरे जैसा प्यार कोई नहीं कर सकता क्योंकि किसी के पास तुम जो नहीं हों। मैं तुम्हें भूल नहीं सकता नैना, मैं तुम्हें भूलना ही नहीं चाहता, तुम मेरी हो। मैं तुम्हे ज़िन्दगी भर प्यार करूँगा, मरते दम तक प्यार करूँगा और उसके बाद भी।



प्रेम पत्र - 2

कैसी हो, एक बात कहूँ! यार मैं जब भी तुम्हें देखता हूँ तो मुझे न जाने क्या हो जाता है। पता नहीं कुछ समझ नहीं आता, मन भी कहीं नहीं लगता। दिन भर तुम्हारे बारे में सोचता हूँ, अपना काम भी ठीक से नहीं कर पता हूँ। मैंने जब तुम्हें पहली बार देखा था, शायद तभी से तुम्हें लाइक करने लगा था बस कह नहीं पाया। इतनी समझ नहीं है न।



प्रेम पत्र - 3

एक सच्ची बात बताऊँ, कुछ दिनों से तो में पागल हो गया हूँ। जहाँ देखूं वहां बीएस तुम नज़र आती हो। तुम्हारा खयाल मेरे दिल से जा ही नहीं पाता, मैं तुम्हें भुला नहीं सकता। मेरा तसव्वुर, मेरी दीवानगी तुम ही हो। काश तुम को ये खबर होती ये ज़िंदगी तुम बिन मुझे हर लम्हा तड़पाती है। मैं क्या करूँ ज़िन्दगी से भाग कर आप का पता भी तो नहीं मुझे...


मुझे पता है की तुम बहुत बड़ी प्रॉब्लम में हो पर मैं तुम्हारे बिना पल - पल मर रहा हूँ। अब तुम ही बताओ मैं क्या करूँ? मैं मर भी तो नहीं सकता, क्योंकि मुझे तुम्हारे साथ जीना है। मैं तुम्हारा इंतज़ार तब तक करूँगा जब तक तुम हाँ नहीं बोल देती।



प्रेम पत्र - 4

चाहे अगले जनम में मिलो, अब मैं तुम्हारे शिव किसी ओर से शादी करने नहीं सकता। आपको पता है, दुनिया के किसी कोने में एक इंसान बहुत खुश है, क्योंकि आप मुझमे खुश हो। आपका सामना करने की हिम्मत नहीं है मुझमे, नहीं तो खुद बोल देता आपको आई लव यू।


अब जब आप के हाथ में इस गरीब का नसीब है....


आपकी आखों ने, आपकी हंसी ने सबकुछ लूट लिया है मेरा। अब तू हाँ करो या न करो, मेरे दिल में बस तुम ही रहोगी मरते दम तक....


Love Letter का सही अर्थ क्या है?

जब कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के प्रति अपनी भावनाओं और प्यार को लिखित रूप से व्यक्त करता है उसे Love Letter कहते हैं। इसे डाक द्वारा भेजा जा सकता है, कूरियर किया जा सकता है और किसी व्यक्ति द्वारा भी पहुँचाया जा सकता है। प्यार के एक छोटे संदेश से लेकर लंबे रोमांटिक संदेशों तक, आप किसी भी तरह से अपने प्यार का इजहार Love Letter के जरिए कर सकते हैं।


हालाँकि इस डिजिटल दुनिया में लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के ज़रिये अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। लेकिन कहा जाता है कि वो लोग जो Love Letter के माध्यम से अपने प्यार का इज़हार करते हैं, उनका प्यार सच्चा होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post